सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024: युवाओं को मिलेगा 8000 रुपये मासिक वेतन, शानदार करियर मौका, ऐसे करें आवेदन

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024: बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साधन प्रदान करने हेतु मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले युवाओं को विकासखंडों में जन सेवा मित्र के रूप में कार्य करने का मौका मिलेगा। इन युवाओं को विकासखंडों में बतौर इंटर्न सेलेक्ट किया जाएगा और 8000 प्रति माह बतौर स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा।

 

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024


मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चयनित युवाओं को मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र कहा जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी तिथि 30 दिसंबर तक है। यह इंटर्नशिप पेड है और प्रति महीने 8 हजार रुपये दिए जाएंगे। 6 महीने की यह इंटर्नशिप रहेगी।

 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में बेरोजगारी की दर को कम करने के उद्देश्य से युवाओं की सहायता के लिए मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना लेकर आई है। यहां कार्य करते हुए युवा, कौशल विकास करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आगे जाकर भविष्य में युवाओं को अच्छे पद पर कार्य करने का मौका मिल सकता है।

 

मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना मध्यप्रदेश सरकार की एक फ्लैगशिप इनिशिएटिव योजना है। मुख्‍यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए जिले से 75 इंटर्नस का चयन होना है। 15 इंटर्नस प्रत्‍येक विकास खण्ड पर नियुक्त किए जाएंगे। इस इंटर्नशिप में शामिल होने के लिए आवेदक को पिछले 2 वर्षो में किसी भी विषय में शासन द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 60 अंकों से स्नातक/ स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना जरूरी है।

 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के उद्देश्य:

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में चयनित युवाओं को एमपी सरकार द्वारा योजना के तहत 8,000 रूपए का स्टाइपेंड प्रतिमाह दिया जाएगा। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले युवाओं को विकासखंडों में जन सेवा मित्र के रूप में कार्य करने का मौका मिलेगा। प्रत्येक विकासखंड में 15 इंटर्न्स युवाओं की नियुक्ति की जाएगी। इस प्रकार कुल मिलाकर 313 विकास खंडों में 4695 इंटर्न्स की भर्ती की जाएगी।

 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लाभ:

Ø मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत युवा आवेदन करके आय कमा सकते हैं।

Ø बेरोजगारी दर में कमी लाने के लिये युवाओं को 8000 का स्टाइपेंड प्रदान किया जाता है।

Ø आय के साथ-साथ यह योजना युवाओं में कौशल विकास करने में भी सहायक है।

Ø युवाओं को जन सेवा मित्र के रूप में पहचाना जाएगा।

Ø इस योजना से युवा आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेंगे।

 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता:

Ø मध्य प्रदेश युवा इंटर्नशिप योजना का लाभ एमपी के स्थाई नागरिकों को दिया जाएगा।

Ø जिनकी उम्र 18 वर्ष से 29 वर्ष के बीच है, ऐसे युवा इस स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

Ø योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

Ø डिग्री कोर्स पास करने के 2 साल के भीतर ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र होंगे।

 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

Ø आधार कार्ड

Ø निवास प्रमाण पत्र

Ø शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

Ø आयु प्रमाण पत्र

Ø मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी

Ø पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

 

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Ø सर्वप्रथम आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लें। जिसका डायरेक्ट लिंक https://services.mp.gov.in/eservice/ है।

Ø अब आपको होम पेज पर मौजूद “मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Ø Sign Up पर क्लिक करें।

Ø आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद पासवर्ड क्रिएट करें और टर्म्स एंड कंडीशन पर चेक मार्क लगाकर “रजिस्टर” के ऑप्शन पर क्लिक कर लें।

Ø यूजर आईडी और पासवर्ड से वापस पोर्टल पर लॉगिन कर लें।

Ø अब आपके सामने योजना का आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा, इस फॉर्म में मांगे गए आवश्यक विवरण विधिवत दर्ज कर लें।

Ø इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है। अंत में दिए गए “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक करें।

Ø इतना करते ही मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।

 

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024


मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन की स्थिति ट्रैक करें:

Ø सर्वप्रथम आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर लें। जिसका डायरेक्ट लिंक https://services.mp.gov.in/eservice/ है।

Ø यहाँ अपनी आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉग इन करें।

Ø यहां पर आपको आवेदन की स्थिति जानने के लिए एक बॉक्स दिखा हुआ है।

Ø एप्लीकेशन नंबर प्रदान करने के बाद आपको चेक के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Ø इस तरीके से आप अपना आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है।

 

Conclusion:

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत चयनित युवाओं को एमपी सरकार द्वारा योजना के तहत 8,000 रूपए का स्टाइपेंड प्रतिमाह दिया जाएगा। यहां कार्य करते हुए युवा, कौशल विकास करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे, जिससे आगे जाकर भविष्य में युवाओं को अच्छे पद पर कार्य करने का मौका मिल सकता है।

 


टिप्पणियाँ

Popular Posts

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे 10,000 हर महीने, जानिए आपकी पात्रता

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा चलाई जा रही माझा लड़का भाऊ योजना के तहत सभी छात्रों को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यावहारिक ज्ञान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 10 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। यह योजना राज्य के युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने में बनाने में मदद करेगी।   महाराष्ट्र की सरकार ने युवाओं के हित के लिए माझा लड़का भाऊ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करवाया जाएगा। इस प्रशिक्षण से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण , व्यावहारिक ज्ञान और कार्य अनुभव मिलेगा। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 6 , 000 रुपए से 10 , 000 रुपए तक का वेतन भी प्राप्त कर सकेंगे।  

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: झारखंड सरकार ने शुरू की एक और योजना, महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 के तहत , झारखंड की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिल सके इसके लिए झारखंड राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹ 1 , 000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस प्रकार की योजना और भी राज्य मे अब से पहले जारी की जा चुकी है जिन से गरीब परिवार का सहायता मिल रही है।   केंद्र सरकार महिलाओं के लिए बहुत सारी स्कीमें चाहती है। जिनमें महिलाओं को सीधे आर्थिक लाभ दिया जाता है। फिर चाहे वह महाराष्ट्र में शुरू की गई माझी लड़िक बहन योजना हो या मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना हो। इन सभी में योजनाओं में महिलाओं को सरकार सीधे तौर पर आर्थिक सहायता करती है। झारखंड में भी अब महिलाओं को नई योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे।   रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी मध्यप्रदेश सरकार   मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 क्या है: मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना की ही तरह 1000 रुपये हर महीने महिलाओं को देने की यह योजना झारखंड सरकार की है। झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ज

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकारी स्कीम में हर महीने जमा करने पर मिलेगा 50 लाख का रिटर्न, जानिए आपकी बेटी के सुरक्षित भविष्य का पूरा प्रॉसेस

भारत में कई सारी योजनाएं भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है परंतु सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना को ' बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ ' अधिनियम के तहत जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आप अपनी बेटियों के नाम पर कुछ पैसे निवेश कर अपनी बेटियों का भविष्य सवार सकते हैं।   यह योजना भारत सरकार की निगरानी में संचालित की जाती है इसलिए यह शत प्रतिशत सुरक्षित योजना है। इस स्कीम के तहत कोई भी मां-बाप अपनी 10 साल से कम उम्र की बच्ची का खाता खुलवा सकते हैं। 21 साल में मेच्योर होने के बाद एक बड़ी रकम मिलती है जिससे बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता से आप मुक्त हो सकते हैं।