सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकारी स्कीम में हर महीने जमा करने पर मिलेगा 50 लाख का रिटर्न, जानिए आपकी बेटी के सुरक्षित भविष्य का पूरा प्रॉसेस

भारत में कई सारी योजनाएं भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है परंतु सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना को 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अधिनियम के तहत जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आप अपनी बेटियों के नाम पर कुछ पैसे निवेश कर अपनी बेटियों का भविष्य सवार सकते हैं।

 

Sukanya Samriddhi Yojana

यह योजना भारत सरकार की निगरानी में संचालित की जाती है इसलिए यह शत प्रतिशत सुरक्षित योजना है। इस स्कीम के तहत कोई भी मां-बाप अपनी 10 साल से कम उम्र की बच्ची का खाता खुलवा सकते हैं। 21 साल में मेच्योर होने के बाद एक बड़ी रकम मिलती है जिससे बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता से आप मुक्त हो सकते हैं।

 

जिसमें प्रतिवर्ष न्यूनतम 250 रुपए से लेकर अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) पर सालाना 8.2% के हिसाब से ब्याज मिल रहा है, जो फिक्स्ड डिपॉजि​ट, राष्ट्रीय बचत पत्र, मंथली इनकम स्कीम, किसान विकास पत्र और रेकरिंग डिपॉजिट जैसी योजनाओं से ज्यादा है। इसके अलावा SSY पर आपको इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है।

 

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 (SSY) का उद्देश्य:

केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत बनाना और उनकी शादी और पढ़ाई के लिए रकम एकत्रित करना है। अभिभावक अपनी बेटियों के नाम पर निवेश कर सकते हैं और उन्हें इस योजना के तहत इनकम टैक्स में छुट भी प्रदान की जाती है। जिससे बेटियां भी आत्मनिर्भर एवं सशक्त होगी।

 

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता:

Ø Sukanya Samriddhi Yojana के अंतर्गत एक परिवार की केवल दो बालिकाओं का ही खाता खोला जा सकता है।

Ø खाता खोलने के समय लड़की की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

Ø Sukanya Samriddhi Yojana के तहत एक कन्या के नाम से एक से ज्यादा खाते नहीं खोले जा सकते है ।

Ø इस योजना के लिए कानूनी रूप से गोद ली हुई बच्ची भी पात्र होगी।

 

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 के लाभ:

Ø Sukanya Samriddhi Yojana एक सरकारी योजना है।

Ø उच्च ब्याज दर – 8.20% प्रति वर्ष।

Ø इस योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बच्चियों के नाम पर कोई भी सदस्य खाता खुलवा सकते हैं।

Ø बच्ची की 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर उच्च शिक्षा के लिए इस खाते में से 50 प्रतिशत राशि निकल सकती है।

Ø निवेशक अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार इस योजना के अंतर्गत निवेश कर सकता है।

Ø जरूरत पड़ने पर खाते को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है।

Ø सुकन्या समृद्धि योजना पूरी तरह से टैक्स फ्री योजना है और साथ मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि भी टैक्स फ्री होती है।

 

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 के तहत अकाउंट कैसे खोलें:

Ø सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले अभिभावक को अपने नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाना होगा।

Ø जहाँ से आवेदन फॉर्म प्राप्त करके मांगे जाने सभी जानकारी सही सही भरकर सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ लगाकर जमा करना होगा।

Ø बैंक अपनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपने बिटिया का खाता खोल देंगे।

 

सुकन्या समृद्धि योजना खाता किन परिस्थितियों में बंद किया जा सकता है?

Ø बच्ची की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में खाता बंद कर जमा राशि अवधि से पहले निकाल सकते हैं।

Ø अभिभावक की मृत्यु या कोई जानलेवा बीमारी हो जाने पर भी समय से पहले खाता बंद कर जमा राशि अवधि से पहले निकाल सकते हैं।

Ø अभिभावकों की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के पर भी खाता बंद किया जा सकता है।

 

हर महीने 10 हजार जमा करने पर 50 लाख का एकमुश्त रिटर्न:

मान लीजिए आपकी बेटी 1 साल की है। आपने आज सुकन्या समृद्धि योजना में उसका खाता खुलवा दिया। इस स्कीम में आप हर महीने 10 हजार रुपए जमा करती हैं। आपको कुल 15 साल तक ये पैसे जमा करने हैं। यानी कुल 18 लाख रुपए। साल 2041 में ये स्कीम मेच्योर हो जाएगी। उस वक्त आपको जो रिटर्न मिलेगा, वो 50 लाख 92 हजार रुपए होगा। यानी आपको करीब 32 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा। है ना फायदे का सौदा।

 

Sukanya Samriddhi Yojana की राशि कब निकाल सकते हैं?

Ø जब लड़की 18 वर्ष की हो जाती है तो वह अपनी उच्च शिक्षा के लिए खाते में जमा की गई राशि का 50% निका एलल सकती है।

Ø साल में एक ही बार और अधिकतम 5 बार धनराशि निकाली जा सकती है।

Ø इस योजना के तहत 15 साल तक निवेश करना अनिवार्य है जबकि मैच्योरिटी अवधि 21 साल होती है।

 

FAQs:

सुकन्या समृद्धि योजना में मुझे कितना पैसा लगाना चाहिए?

एसएसवाई खाता आपको प्रति वित्तीय वर्ष 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये के बीच कोई भी राशि निवेश करने की अनुमति देता है।

 

सुकन्या समृद्धि योजना से धनराशि निकालने के लिए कौन पात्र है?

केवल वह लड़की जिसके नाम पर खाता खोला गया है, वह ही अपने SSY खाते से परिपक्वता अवधि पर पैसे निकाल सकेगी। यदि लड़की की आयु 18 वर्ष से कम है, तो अभिभावक धनराशि निकाल सकता है।

 

क्या सुकन्या समृद्धि योजना टैक्स फ्री है?

एसएसवाई निवेश को EEE (छूट, छूट, छूट) के रूप में निर्दिष्ट किया गया है। इसका मतलब है कि निवेश किया गया मूलधन, अर्जित ब्याज और परिपक्वता राशि कर-मुक्त है। धारा 80सी के तहत निवेश की गई मूल राशि पर कर कटौती का लाभ प्रति वर्ष 1,50,000 रुपये तक है।

 

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर (टोल फ्री नंबर) 18002666868 पर संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 


टिप्पणियाँ

Popular Posts

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे 10,000 हर महीने, जानिए आपकी पात्रता

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा चलाई जा रही माझा लड़का भाऊ योजना के तहत सभी छात्रों को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यावहारिक ज्ञान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 10 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। यह योजना राज्य के युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने में बनाने में मदद करेगी।   महाराष्ट्र की सरकार ने युवाओं के हित के लिए माझा लड़का भाऊ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करवाया जाएगा। इस प्रशिक्षण से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण , व्यावहारिक ज्ञान और कार्य अनुभव मिलेगा। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 6 , 000 रुपए से 10 , 000 रुपए तक का वेतन भी प्राप्त कर सकेंगे।  

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: झारखंड सरकार ने शुरू की एक और योजना, महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 के तहत , झारखंड की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिल सके इसके लिए झारखंड राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹ 1 , 000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस प्रकार की योजना और भी राज्य मे अब से पहले जारी की जा चुकी है जिन से गरीब परिवार का सहायता मिल रही है।   केंद्र सरकार महिलाओं के लिए बहुत सारी स्कीमें चाहती है। जिनमें महिलाओं को सीधे आर्थिक लाभ दिया जाता है। फिर चाहे वह महाराष्ट्र में शुरू की गई माझी लड़िक बहन योजना हो या मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना हो। इन सभी में योजनाओं में महिलाओं को सरकार सीधे तौर पर आर्थिक सहायता करती है। झारखंड में भी अब महिलाओं को नई योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे।   रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी मध्यप्रदेश सरकार   मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 क्या है: मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना की ही तरह 1000 रुपये हर महीने महिलाओं को देने की यह योजना झारखंड सरकार की है। झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ज