सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे 10,000 हर महीने, जानिए आपकी पात्रता

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा चलाई जा रही माझा लड़का भाऊ योजना के तहत सभी छात्रों को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यावहारिक ज्ञान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 10 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। यह योजना राज्य के युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने में बनाने में मदद करेगी।

 

Maza Ladka Bhau Yojana 2024


महाराष्ट्र की सरकार ने युवाओं के हित के लिए माझा लड़का भाऊ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करवाया जाएगा। इस प्रशिक्षण से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण, व्यावहारिक ज्ञान और कार्य अनुभव मिलेगा। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 6,000 रुपए से 10,000 रुपए तक का वेतन भी प्राप्त कर सकेंगे।

 

महाराष्ट्र माझा लड़का भाऊ योजना क्या है?

ऐसे बेरोजगार युवा जो 12वीं पास कर चुके है या डिप्लोमा या ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं उन्हें कार्य कुशल बनाने के लिए अप्रेंटिसशिप करवाया जाएगा। जहाँ इन्हें निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यावहारिक ज्ञान प्रशिक्षण दिया जायेगा और साथ युवाओं को अपने खर्चे स्वयं उठाने के योग्य बनाने के लिए सरकार की और प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 6,000 रुपए से 10,000 रुपए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

 

प्रशिक्षण के दौरान मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ही भेज दी जाएगी। योजना के तहत वित्तीय सहायता और कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के दोरान युवा चाहे तो अपनी पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं। माझा लड़का भाऊ योजना के माध्यम से युवा अब पढ़ाई करते हुए कार्य अनुभव ले सकते हैं और साथ ही साथ आय अर्जित करने में भी सक्षम बन सकते हैं।

 

महाराष्ट्र माझा लड़का भाऊ योजना का उद्देश्य क्या है?

महाराष्ट्र सरकार द्वारा माझा लड़का भाऊ योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करना है ताकि वह कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करके किसी तरह अपना भविष्य को सवार पायें। प्रशिक्षण पाप्त करने के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है जिसके माध्यम से वह किसी भी सरकारी या प्रायवेट कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते है।

 

युवाओं के सक्षम बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र माझा लड़का भाऊ योजना महाराष्ट्र माझी लाडकी बहिन योजना की तर्ज पर शुरू करने का ऐलान किया है। जिससे राज्य में फैली बेरोजगारी दर में कमी आएगी और लाभार्थियों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

 

महाराष्ट्र माझा लड़का भाऊ योजना के लाभ?

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा यह माझा लड़का भाऊ योजना एक विशेष कार्यक्रम के अंतर्गत चलाई जा रही है जिसके माध्यम से बेरोजगार युवाओं और छात्रों को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यवहारिक ज्ञान प्रदान किया जाता है। प्रशिक्षण के दोरान युवाओं को 6000 से 10000 तक की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

 

इस योजना के तहत युवाओं को 1 साल की ट्रेनिंग दी जाती है और इस योजना के माध्यम से लगभग 10 लाख युवाओं को हर साल निः शुल्क ट्रेनिंग मिलने की संभावना जताई जा रही है। माझा लड़का भाऊ योजना के संचालन के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 6,000 करोड रुपए खर्च करने का जोखिम उठाया है जो महाराष्ट्र का भविष्य यह करेगा। इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की युवाओं को कौशल प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान की जाएगी।


माझा लड़का भाऊ योजना के लिए पात्रता:

Ø इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको महाराष्ट्र का मूल निवासी होना अनिवार्य है

Ø युवाओं का 12वीं, ग्रेजुएशन या डिप्लोमा डिग्री धारक को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

Ø युवाओं की उम्र कम से कम 18 वर्ष से अधिकतम 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

 

माझा लड़का भाऊ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

Ø आधार कार्ड

Ø शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

Ø निवास प्रमाण पत्र

Ø बैंक पासबुक

Ø मोबाइल नंबर

Ø पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

 

माझा लड़का भाऊ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Ø सबसे पहले आपको माझा लड़का भाऊ योजना की अधिकारिक वेबसाइट (https://rojgar.mahaswayam.gov.in/#/home/index) पर जाना होगा।

Ø वेबसाइट के होम पेज पर New User Registration पर क्लिक करना होगा।

Ø मोबाइल नंबर से वेरीफाई करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।

Ø आपको मोबाइल SMS के माध्यम से लॉग इन डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी।

Ø यहाँ आवेदन फॉर्म में मांगी जाने वाली सभी जानकारी को सही सही भरने के बाद डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।

Ø अब आखिरी में सबमिट करदें।

 

निष्कर्ष:

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक युवा घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते है। माझा लड़का भाऊ योजना के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार राज्य में फैली बेरोजगारी दर में कमी लाना चाहती है और लाभार्थियों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाना चाहती है।

 

टिप्पणियाँ

Popular Posts

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे ₹8000 हर महीने और साथ में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट भी, जाने संपूर्ण जानकारी

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर एवं रोजगार के योग्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को संक्षिप्त में पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) भी कहा जा रहा है।   प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को इलेक्ट्रीशियन, कंस्ट्रक्शन फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, सिलाई, वेल्डर, होटल मैनेजमेंट, लेदर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर ऑपरेटर, और डाटा एंट्री जैसी 100 से भी अधिक प्रकार की तकनीकी ट्रेनिंग दी जा रही है। इस योजना के तहत 1.20 करोड़ से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है जिससे वह अपने लिए खुद रोजगार उत्पन्न कर सके या फिर नौकरी के योग्य बन सकें। पीएम कौशल विकास योजना रेल कौशल विकास योजना की तरह ही कार्य करेगी।  

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: झारखंड सरकार ने शुरू की एक और योजना, महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 के तहत , झारखंड की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिल सके इसके लिए झारखंड राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹ 1 , 000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस प्रकार की योजना और भी राज्य मे अब से पहले जारी की जा चुकी है जिन से गरीब परिवार का सहायता मिल रही है।   केंद्र सरकार महिलाओं के लिए बहुत सारी स्कीमें चाहती है। जिनमें महिलाओं को सीधे आर्थिक लाभ दिया जाता है। फिर चाहे वह महाराष्ट्र में शुरू की गई माझी लड़िक बहन योजना हो या मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना हो। इन सभी में योजनाओं में महिलाओं को सरकार सीधे तौर पर आर्थिक सहायता करती है। झारखंड में भी अब महिलाओं को नई योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे।   रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी मध्यप्रदेश सरकार   मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 क्या है: मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना की ही तरह 1000 रुपये हर महीने महिलाओं को देने की यह योजना झारखंड सरकार की है। झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ज