सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सिलाई मशीन योजना फिर शुरू हुई, सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, जल्दी करें नया रजिस्ट्रेशन, पूरी जानकारी यहाँ देखे

. Free Silai Machine Yojana 2024: सरकार की फ्री सिलाई मशीन योजना अब फिर से शुरू हो चुकी है, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए और रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Free Silai Machine Yojana 2024 की शुरुआत की है, जिसके तहत देश के प्रत्येक राज्य की 50000 महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन वितरित की जाएगी। की महिलाओं को सरकार बड़ा मौका सिलाई मशीन योजना के तहत ₹15000 प्राप्त करने का दे रही है।

 

Silai Machine Yojana 2024


सरकार द्वारा चलाई जा रही इस फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि महिलाएं घर से ही काम करके परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें और स्वावलंबी बन सकें, ताकि घर बैठे ही वह सिलाई मशीन से अपना रोजगार कर सके और अपना परिवार का पालन पोषण कर सकें।

 

Silai Machine Yojana Training & Registration:

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना इस योजना का मुख्या उद्देश्य है, सरकार इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को सिर्फ फ्री में सिलाई मशीन ही नहीं दे रही है, बल्कि उन्हें सिलाई करने की ट्रेनिंग भी उपलब्ध करवा रही है। यह ट्रेनिंग एकदम मुफ्त है और नजदीकी ट्रेनिंग सेंटर पर उपलब्ध है।

 

इस योजना के तहत महिलाओं और श्रमिक वर्ग के लोगों को प्रशिक्षित किया जाता है, प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद लोगों को ₹15000 की वित्तीय सहायता सिलाई मशीन खरीदने लिए प्रदान की जाती है जो उन्हें सीधे उनके बैंक अकाउंट में मिलती है।

 

प्रशिक्षण की अवधि 5 से 15 दिन की होती है, और इस दौरान महिलाओं को 500 प्रतिदिन का भत्ता भी मिलता है। महिलाओं को अगर अपना सिलाई व्यवसाय शुरू करना हो तो वे सरकार से 2 से 3 लाख तक का आसान ऋण भी ले सकती हैं।

 

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता:

Ø प्रत्येक भारतीय श्रमिक वर्ग के लोग इस योजना में आवेदन कर सकते है, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है।

Ø 20 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Ø फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त हेतु वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

Ø विधवा और विकलांग महिलाएं भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

 

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए दस्तावेज:

Ø आधार कार्ड

Ø जाति प्रमाण पत्र

Ø आय प्रमाण पत्र

Ø जाति प्रमाण पत्र

Ø बैंक खाता

Ø पासपोर्ट साइज़ फोटो

Ø विकलांगता की स्थिति में विकलांग प्रमाण पत्र

Ø यदि आवेदक महिला विधवा है तो उसका निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र

 

Free Silai Machine Yojana Online Apply:


Silai Machine Yojana 2024


Ø सबसे पहले आपको विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmvishwakarma.gov.in/) पर जाएं

Ø होम पेज पर आवेदन करें का ऑप्शन चुनकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर सत्यापित करना करें।

Ø रजिस्ट्रेशन करने के बाद में आपको होम पेज पर Apply for Silai Machine के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Ø अब आपको आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरणों को ठीक से भर कर सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें

Ø इस तरह, आप फ्री सिलाई मशीन कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Ø आवेदन पत्र सत्यापित होने पर आपको मुफ्त सिलाई मशीन दी जाएगी।

Ø आप अपने नजदीकी स्किल ट्रेनिंग सेंटर पर जाकर सिलाई मशीन की ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

Free Silai Machine Yojana Beneficiary List Check:

यदि आपने पहले से सिलाई मशीन योजना में आवेदन किया हुआ है तो आप आदेवन का स्टेटस चेक करने के लिए निम्नानुसार इंस्ट्रक्शन फ़ॉलो कर सकते है:

Ø सरकार की विश्वकर्मा योजना के पोर्टल पर जाकर लोगिन करें।

Ø अब सिलाई मशीन योजना का लाभार्थी अपने आधार और मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन करके लॉगिन करे सकते है।

Ø अब लाभार्थी पोर्टल पर फॉर्म स्टेटस और लिस्ट ऑप्शन पर जाएं और अपना स्टेटस और लिस्ट देखें।

Ø सरकार द्वारा पोर्टल पर आवेदन करने वाले लाभार्थियों के लिए यह आप्शन उपलब्ध करवाया गया है।

 

Free Silai Machine Yojana Feedback:

अगर आपने भी फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करके फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त किया है तो अपना फीडबैक देने के लिए सरकार आपको सुविधा मुहिया कराती है। आपको इस योजना के बारे में कुछ बताना होगा। आपका फीडबैक बताएगा कि यह योजना लोगों को कितनी पसंद आई या नहीं।

Ø सरकार की विश्वकर्मा योजना के पोर्टल पर जाकर लोगिन करें।

Ø वहां आपको “Give Feedback” का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

Ø यहाँ आपको नाम, प्रतिक्रिया और इमेज कोड सहित इस पेज पर पूछी जाने वाली सभी जानकारी सही सही भरनी होगी।

Ø जानकारी भरने के बाद भेजने के बटन पर क्लिक करना होगा।

Ø इसके बाद प्रतिक्रिया दर्ज हो जाएगी।

 

Conclusion

फ्री सिलाई मशीन योजना गरीब परिवारों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर सकती है। सरकार की पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन हेतु आखिरी तारीख नजदीक है, लगातार हो रहे आवेदनों के कारण सर्वर डाउन की समस्या बनी रहती है तो जल्दी ही आवेदन करें।

 

हमारे टेलीग्राम चेनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 


Free Silai Machine Yojana से संबंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

प्रश्न  1. फ्री सिलाई मशीन योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर: इस योजना से संबंधित किसी भी जानकारी या समस्या के लिए सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर 1110003 जारी किया गया है आप इस पर संपर्क कर सकते हैं।

 

प्रश्न 2. फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

उत्तर: इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।


टिप्पणियाँ

Popular Posts

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे 10,000 हर महीने, जानिए आपकी पात्रता

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा चलाई जा रही माझा लड़का भाऊ योजना के तहत सभी छात्रों को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यावहारिक ज्ञान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 10 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। यह योजना राज्य के युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने में बनाने में मदद करेगी।   महाराष्ट्र की सरकार ने युवाओं के हित के लिए माझा लड़का भाऊ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करवाया जाएगा। इस प्रशिक्षण से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण , व्यावहारिक ज्ञान और कार्य अनुभव मिलेगा। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 6 , 000 रुपए से 10 , 000 रुपए तक का वेतन भी प्राप्त कर सकेंगे।  

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: झारखंड सरकार ने शुरू की एक और योजना, महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 के तहत , झारखंड की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिल सके इसके लिए झारखंड राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹ 1 , 000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस प्रकार की योजना और भी राज्य मे अब से पहले जारी की जा चुकी है जिन से गरीब परिवार का सहायता मिल रही है।   केंद्र सरकार महिलाओं के लिए बहुत सारी स्कीमें चाहती है। जिनमें महिलाओं को सीधे आर्थिक लाभ दिया जाता है। फिर चाहे वह महाराष्ट्र में शुरू की गई माझी लड़िक बहन योजना हो या मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना हो। इन सभी में योजनाओं में महिलाओं को सरकार सीधे तौर पर आर्थिक सहायता करती है। झारखंड में भी अब महिलाओं को नई योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे।   रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी मध्यप्रदेश सरकार   मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 क्या है: मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना की ही तरह 1000 रुपये हर महीने महिलाओं को देने की यह योजना झारखंड सरकार की है। झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ज

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकारी स्कीम में हर महीने जमा करने पर मिलेगा 50 लाख का रिटर्न, जानिए आपकी बेटी के सुरक्षित भविष्य का पूरा प्रॉसेस

भारत में कई सारी योजनाएं भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है परंतु सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के उज्जवल भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए चलाई जा रही है। इस योजना को ' बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ ' अधिनियम के तहत जारी किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आप अपनी बेटियों के नाम पर कुछ पैसे निवेश कर अपनी बेटियों का भविष्य सवार सकते हैं।   यह योजना भारत सरकार की निगरानी में संचालित की जाती है इसलिए यह शत प्रतिशत सुरक्षित योजना है। इस स्कीम के तहत कोई भी मां-बाप अपनी 10 साल से कम उम्र की बच्ची का खाता खुलवा सकते हैं। 21 साल में मेच्योर होने के बाद एक बड़ी रकम मिलती है जिससे बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता से आप मुक्त हो सकते हैं।