सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Shri Ramlala Darshan Yojana: श्रीरामलला दर्शन योजना, हर साल 20 हजार लोगों को कराया जाएगा दर्शन, नई गाइडलाइन जारी, जाने संपूर्ण जानकारी

Shri Ramlala Darshan Yojana Apply Online: छत्तीसगढ़ राज्य सरकार छत्तीसगढ़ से उत्तरप्रदेश की अयोध्या राम नगरी दर्शन के लिए श्री रामलला दर्शन यात्रा योजना की शुरूआत करने जा रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। जिनमें से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से छत्तीसगढ़ वासियों को दी गई गारंटी में से एक और गारंटी को पूरा करते हुए श्री रामलला दर्शन योजना शुरू करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

 

Shri Ramlala Darshan Yojana 2024


सरकार ने हर साल 20 हजार लोगों को यात्रा कराने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के माध्यम से राम की नगरी अयोध्या जाने वाले यात्रियों को मुफ्त में यात्रा कराएगी। इस यात्रा को करने के लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए। छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना का क्रियान्वयन छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा किया जाएगा।

 

श्री रामलला दर्शन यात्रा योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार छत्तीसगढ़ वासियों को अयोध्या राम नगरी दर्शन के लिए श्री रामलला दर्शन यात्रा योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत हर साल लगभग 20 हजार यात्रियों को अयोध्या की यात्रा पर ले जाया जाएगा और साथ ही काशी विश्वनाथ के दर्शन भी इस योजना के तहत निशुल्क कराया जाएगा। इस योजना की शुरुआत 22 जनवरी से शुरू हो चुकी है।

 

श्री रामलला दर्शन यात्रा योजना के उद्देश्य:

श्री रामलला दर्शन यात्रा योजना के माध्यम से उन लोगो को अयोध्या राम नगरी में श्री राम लला के दर्शन कराये जायेंगे जो गरीब वर्ग के है और खुद स्वयं के खर्चे पर तीर्थ यात्रा करने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम नहीं है। अयोध्या रामलला के दर्शन के बाद सभी यात्रियों को वाराणसी में एक दिन की यात्रा भी कराई जाएगी जहां पहुंचकर तीर्थ यात्री काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा आरती का भी आनंद ले सकेंगे।

 

इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रत्येक जिले के कलेक्टर की अध्यक्षता में श्री राम दर्शन समिति बनाकर समिति के द्वारा प्रत्येक जिले में एक निश्चित कोटा के अनुपात में यात्रिओं का चयन किया जायेगा। इस यात्रा में चयनित दिव्यांगजनों के लिए यथासंभव उनके परिचित कोई एक सदस्य को साथ ले जाने की सुविधा भी मिलेगी।

 

हर साल 20 हजार लोगों को यात्रा कराने का लक्ष्य:

श्री रामलला दर्शन यात्रा योजना की जानकारी के अनुसार प्रथम चरण में चयनित 20 हजार भाग्यसाली लोगों को अयोध्या रामलला के दर्शन के बाद सभी यात्रियों को एक दिवसीय वाराणसी यात्रा का आनंद मिलेगा, जहाँ उन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन और मनमोहक गंगा आरती देखने का मौका मिलेगा।

 

श्री रामलला दर्शन योजना की विशेषताएं:

Ø उत्साहित तीर्थयात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए पर्याप्त ट्रेने उपलब्ध जिन्हें यात्रियों के संख्या के हिसाब से और भी बढाया जायेगा।

Ø तीर्थयात्रा विशेष रूप से छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

Ø इस योजना में 55 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Ø इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रत्येक जिले के कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति बनाकर निश्चित कोटा के अनुपात में यात्रिओं का चयन किया जायेगा।

Ø इस योजना में चयनित लोगो को जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रशासित स्वास्थ्य परीक्षण से गुजरना होगा है।

Ø प्रत्येक जिले से एक सक्षम शासकीय अधिकारी अथवा एक छोटा दल, यात्रियों के साथ भेजा जाएगा।

 

किसे मिलता है इस योजना का लाभ? (पात्रता):

Ø उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना आवश्यक है।

Ø आवेदकों को 18 से 75 वर्ष की आयु सीमा के भीतर आना चाहिए।

Ø राज्य के भीतर विकलांग व्यक्तियों के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं।

Ø इस यात्रा में चयनित दिव्यांगजनों के लिए यथासंभव उनके परिचित कोई एक सदस्य को साथ ले जाने की सुविधा भी मिलेगी।

 

श्री रामलला दर्शन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

Ø आधार कार्ड

Ø निवास प्रमाण पत्र

Ø आयु प्रमाण पत्र

Ø स्वास्थ्य रिपोर्ट

Ø मोबाइल नंबर

Ø पासपोर्ट साइज फोटो

 

श्री रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़ 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

आप अगर छत्तीसगढ़ श्री रामलीला दर्शन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं

Ø ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के कलेक्टर कार्यालय जाना होगा।

Ø वहां जाकर श्री रामलला दर्शन योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।

Ø आवेदन फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करके फॉर्म जमा करदें ।

Ø अब जिला समिति द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी।

Ø जानकारियाँ सही और सत्यापित होने पर आपको चयनित कर श्री रामलला दर्शन योजना के तहत दर्शन हेतु भेजा जाएगा।

 

हर जिले का अलग कोटा:

श्री राम लला दर्शन योजना के तहत सरकार ने अलग-अलग जिलों के लिए अलग-अलग कोटा भी तय कर लिया गया है, हर यात्रा में 850 यात्रीयों को श्री रामलला दर्शन योजना के तहत दर्शन हेतु भेजा जाएगा। इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव भी पास करा लिया गया है।

 

निष्कर्ष:

श्री राम लला दर्शन योजना के तहत लाटरी सिस्टम से यात्रियों का चयन होगा, लाटरी सिस्टम से चयनित यात्रीयों को श्री रामलला दर्शन योजना के तहत दर्शन हेतु भेजा जाएगा। श्री राम लला दर्शन योजना के तहत सरकार लोगों को घर से लेकर अयोध्या और फिर वापस घर तक का सफर मुफ्त में करवा रही है।

 


टिप्पणियाँ

Popular Posts

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे ₹8000 हर महीने और साथ में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट भी, जाने संपूर्ण जानकारी

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर एवं रोजगार के योग्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को संक्षिप्त में पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) भी कहा जा रहा है।   प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को इलेक्ट्रीशियन, कंस्ट्रक्शन फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, सिलाई, वेल्डर, होटल मैनेजमेंट, लेदर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर ऑपरेटर, और डाटा एंट्री जैसी 100 से भी अधिक प्रकार की तकनीकी ट्रेनिंग दी जा रही है। इस योजना के तहत 1.20 करोड़ से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है जिससे वह अपने लिए खुद रोजगार उत्पन्न कर सके या फिर नौकरी के योग्य बन सकें। पीएम कौशल विकास योजना रेल कौशल विकास योजना की तरह ही कार्य करेगी।  

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे 10,000 हर महीने, जानिए आपकी पात्रता

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा चलाई जा रही माझा लड़का भाऊ योजना के तहत सभी छात्रों को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यावहारिक ज्ञान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 10 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। यह योजना राज्य के युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने में बनाने में मदद करेगी।   महाराष्ट्र की सरकार ने युवाओं के हित के लिए माझा लड़का भाऊ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करवाया जाएगा। इस प्रशिक्षण से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण , व्यावहारिक ज्ञान और कार्य अनुभव मिलेगा। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 6 , 000 रुपए से 10 , 000 रुपए तक का वेतन भी प्राप्त कर सकेंगे।  

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: झारखंड सरकार ने शुरू की एक और योजना, महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 के तहत , झारखंड की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिल सके इसके लिए झारखंड राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹ 1 , 000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस प्रकार की योजना और भी राज्य मे अब से पहले जारी की जा चुकी है जिन से गरीब परिवार का सहायता मिल रही है।   केंद्र सरकार महिलाओं के लिए बहुत सारी स्कीमें चाहती है। जिनमें महिलाओं को सीधे आर्थिक लाभ दिया जाता है। फिर चाहे वह महाराष्ट्र में शुरू की गई माझी लड़िक बहन योजना हो या मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना हो। इन सभी में योजनाओं में महिलाओं को सरकार सीधे तौर पर आर्थिक सहायता करती है। झारखंड में भी अब महिलाओं को नई योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे।   रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी मध्यप्रदेश सरकार   मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 क्या है: मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना की ही तरह 1000 रुपये हर महीने महिलाओं को देने की यह योजना झारखंड सरकार की है। झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ज