सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: मिलेंगे ₹8000 हर महीने और साथ में फ्री ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट भी, जाने संपूर्ण जानकारी

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: रेल कौशल विकास योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर एवं रोजगार के योग्य बनाने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा रेल कौशल विकास योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत युवा वर्ग निःशुल्क कौशल शिक्षा प्रशिक्षण प्राप्त करके उद्योग और रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

 

Rail Kaushal Vikas Yojana 2024


रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश भर के सभी राज्यों के युवा बेरोजगारों को रोजगार के क्षेत्र से जोड़ने का कार्य किया जायेगा तथा उन्हें उन्हीं की स्किल के आधार पर ट्रेनिंग दी जाएगी और सीखने का मौका दिया जाएगा। रेल कौशल विकास योजना पीएम कौशल विकास योजना की तरह ही कार्य करेगी।

 

रेल कौशल विकास योजना क्या है?

केंद्र सरकार ने रेल मंत्रालय के माध्यम से रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत की है। रेल कौशल विकास योजना के तहत 50,000 युवाओं को 100 घंटे का रेल कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाना है। इस योजना के माध्यम से ट्रेनिंग पूरी करने वाले सभी युवाओं को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

 

इस योजना के माध्यम से योग्यता प्राप्त करने वाले युवा को ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है। इस योजना में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट के आलावा  8000 तक का आर्थिक सहायता का भी प्रावधान रखा गया है। इसके तहत 10वीं और 12वीं पास कर चुके युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिए जाने का प्रावधान रखा गया है।

 

रेल कौशल विकास योजना के उद्देश्य:

रेल कौशल विकास योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करके आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। इससे युवा वर्ग सशक्त बनेंगे और देश का सही विकास होगा। इस योजना के माध्यम से युवा अपना स्वयं का रोजगार या संबंधित कंपनी में रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

 

भारतीय रेलवे ने 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के उम्मीदवारों को विभिन्न प्रशिक्षण स्थानों पर विभिन्न उद्योग प्रासंगिक तकनीकी ट्रेडों में प्रवेश स्तर का कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके सशक्त बनाने के लिए "रेल कौशल विकास योजना" शुरू की है।

 

रेल कौशल विकास योजना के लाभ:

रेल कौशल विकास योजना एक सरकारी योजना है, यह पूरी तरह से निःशुल्क योजना हैं। जिसका संचालन केंद्रीय रेल विभाग द्वारा किया जाएगा। इस योजना में युवाओं को 8,000 रुपए की सहायता राशि भी दी जाती है। ट्रेनिंग पूरी होने पर उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है जिसे दिखाकर प्राइवेट या सरकारी क्षेत्र में आसानी से नौकरी प्राप्त की जा सकेगी या युवा स्वयं का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

 

रेल कौशल विकास योजना के विशेषताएं:

रेल कौशल विकास योजना के तहत 100 घंटे तक 50,000 युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

योजना के तहत आवेदकों को रेलवे की एक परीक्षा से गुजरना होगा जिसमें लिखित परीक्षा होगी जिसमें कम से कम 55% और प्रैक्टिकल परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करके उत्तीर्ण करना होगा। योजना के तहत अभ्यर्थियों की प्रशिक्षण कक्षा में 75% उपस्थिती अनिवार्य होगी।

 

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण:

रेल कौशल विकास योजना में मुख्य रूप से तकनीकी क्षेत्र, विद्युत क्षेत्र, फिटर, इंजीनियर इत्यादि क्षेत्रों में उनकी स्किल के अनुसार प्रशिक्षित दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप इस सम्बन्ध में योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। जिन क्षेत्रों में प्रिशिक्षण दिया जाना है उनका विवरण:

Ø फिटर (Fitter)

Ø इलेक्ट्रीशियन (Electrician)

Ø वेल्डर (Welder)

Ø मशीनिस्ट (Machinist)

 

रेल कौशल विकास योजना के लिए पात्रता:

Ø रेल कौशल विकास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक युवाओं का भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

Ø आवेदक को चिकित्सा रूप से स्वस्थ होना चाहिए।।

Ø आवेदन करने वाला युवा की उम्र 18 से 35 वर्षों के बीच हो।

Ø रेल कौशल विकास योजना के लिए 10वीं पास होना जरूरी है।

 

रेल कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Ø आधार कार्ड

Ø 10वी या 12वी मार्कशीट

Ø चालू मोबाइल नंबर

Ø इमेल आईडी

Ø पासपोर्ट साइज फोटो

 

रेल कौशल विकास योजना में आवेदन कैसे करें?


Rail Kaushal Vikas Yojana 2024


Ø सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (https://railkvy.indianrailways.gov.in/rkvy_userHome/) पर जाएं।

Ø होम पेज में दिए गए Sign Up के विकल्प पर क्लिक करें।

Ø मांगी गई जानकारी सही सही भरकर Sign Up करें।

Ø अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारियों को सही सही भर कर साथ में जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करके उपलोड कर सबमिट करें।

Ø सबमिट करने के बाद आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना होगा।

 

निष्कर्ष:

रेल कौशल विकास योजना के तहत लाभ लेने वाले लाभार्थिओं को प्रशिक्षण पूरा होने तक ही मासिक वेतन8000 मिलेंगे जिससे वह अपने छोटे-छोटे खर्चों की पूर्ति कर सके। इसमें ध्यान रखने वाली बात ये भी है कि अभ्यर्थी रेलवे विकास की नौकरी प्राप्त करने का दावा नहीं कर सकता। इस योजना के तहत युवा वर्ग निःशुल्क कौशल शिक्षा प्रशिक्षण प्राप्त करके उद्योग और रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

 


टिप्पणियाँ

Popular Posts

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे ₹8000 हर महीने और साथ में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट भी, जाने संपूर्ण जानकारी

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर एवं रोजगार के योग्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को संक्षिप्त में पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) भी कहा जा रहा है।   प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को इलेक्ट्रीशियन, कंस्ट्रक्शन फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, सिलाई, वेल्डर, होटल मैनेजमेंट, लेदर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर ऑपरेटर, और डाटा एंट्री जैसी 100 से भी अधिक प्रकार की तकनीकी ट्रेनिंग दी जा रही है। इस योजना के तहत 1.20 करोड़ से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है जिससे वह अपने लिए खुद रोजगार उत्पन्न कर सके या फिर नौकरी के योग्य बन सकें। पीएम कौशल विकास योजना रेल कौशल विकास योजना की तरह ही कार्य करेगी।  

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे 10,000 हर महीने, जानिए आपकी पात्रता

Maza Ladka Bhau Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार ने द्वारा चलाई जा रही माझा लड़का भाऊ योजना के तहत सभी छात्रों को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण और व्यावहारिक ज्ञान प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आवेदन करने हेतु आमंत्रित किया जा रहा है। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 10 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा रही है। यह योजना राज्य के युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने में बनाने में मदद करेगी।   महाराष्ट्र की सरकार ने युवाओं के हित के लिए माझा लड़का भाऊ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए किसी फैक्ट्री में अप्रेंटिसशिप करवाया जाएगा। इस प्रशिक्षण से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण , व्यावहारिक ज्ञान और कार्य अनुभव मिलेगा। प्रशिक्षण के दोरान शैक्षिक योग्यता के आधार पर हर महीने 6 , 000 रुपए से 10 , 000 रुपए तक का वेतन भी प्राप्त कर सकेंगे।  

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: झारखंड सरकार ने शुरू की एक और योजना, महिलाओं को मिलेंगे 1000 रूपये, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana 2024: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 के तहत , झारखंड की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिल सके इसके लिए झारखंड राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹ 1 , 000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस प्रकार की योजना और भी राज्य मे अब से पहले जारी की जा चुकी है जिन से गरीब परिवार का सहायता मिल रही है।   केंद्र सरकार महिलाओं के लिए बहुत सारी स्कीमें चाहती है। जिनमें महिलाओं को सीधे आर्थिक लाभ दिया जाता है। फिर चाहे वह महाराष्ट्र में शुरू की गई माझी लड़िक बहन योजना हो या मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना हो। इन सभी में योजनाओं में महिलाओं को सरकार सीधे तौर पर आर्थिक सहायता करती है। झारखंड में भी अब महिलाओं को नई योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे।   रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी मध्यप्रदेश सरकार   मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना 2024 क्या है: मध्यप्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना की ही तरह 1000 रुपये हर महीने महिलाओं को देने की यह योजना झारखंड सरकार की है। झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ज