सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी सरकार, तीसरे चरण की हुई शुरुआत, जाने सम्पूर्ण जानकारी

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना कि शुरूआत मई 2023 में की गई थी जिसमें मध्यप्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सरकार की तरफ से 1000 रुपए प्रति महीना उनके खाते में ट्रांसफर किया जा रहा था जिसे बाद में बड़ाकर 1250 रूपये प्रति महिना कर दिया गया। अब मध्यप्रदेश सरकार लाडली बहनो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आई है जिसमें सरकार लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है इसमें जो भी महिलाएं इस योजना में पहले आवेदन नहीं कर पाई थी वह अब इस तीसरे चरण में आवेदन कर पाएगी।

 

Ladli Behna Yojana 2024

अभी इस योजना में लगभग 1.29 करोड़ महिलाएं लाभ प्राप्त कर रही हैं यह योजना महिलाओं को सशक्त बनाने और बेटियों की परवरिश में परिवारों के सामने आने वाली वित्तीय चुनौतियों का समाधान करके समानता को बढ़ावा देने की सरकार की कोशिश है। लाडली बहना योजना का उद्देश्य 21 से 60 वर्ष की आयु की विवाहित महिलाओं को मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करना है। पहली किस्त 10 जून 2023 को लाभार्थियों के बैंक खातों में वितरित की गई थी।

 

NPS Vatsalya Scheme

रक्षाबंधन पर लाड़ली बहनों को 250 रुपए गिफ्ट करेगी सरकार: एक अगस्त को बैंक खातों में जमा होगी राशि:

मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री मोहन यादव की कैबिनेट में बड़ा फैसला लेते हुए, मध्यप्रदेश की लाड़ली बहना योजना की हितग्राही महिलाओं को रक्षाबंधन का गिफ्ट दिया है। 1 अगस्त को इन सभी महिलाओं के बैंक खातों में 250 रुपए जमा कराए जाएंगे। यह राशि लाड़ली बहना योजना के तहत मिलने वाले 1250 रुपए के अतिरिक्त होगी।

 

मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में 23 जुलाई को मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें सीएम मोहन यादव ने बताया कि प्रत्येक वर्ष सावन माह में प्रदेश की सभी लाडली बहनों के खातों में एक तारीख को 250 रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे। बता दें ये राशि पहले से प्रतिमाह जारी होने वाली 1250 रुपए की राशि से अलग होगी।

 Krishi Upkaran Subsidy Yojana

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक में कहा, 'श्रावण मास शुरू हो चुका है। इसी माह राखी का त्योहार है इसलिए अगस्त की पहली तारीख को लाड़ली बहनों के खातों में 250 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे।' इस फैसले से सरकारी खजाने पर 324 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च आएगा।

 

लाडली बहना योजना तीसरे चरण हेतु पात्रता:

अगर आप भी लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी हुई सभी योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो इस प्रकार से हैं-

Ø महिलायों का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।

Ø इस योजना के लाभ अब 21 वर्ष की अविवाहित बेटियों को भी इसका प्रदान किया जाएगा।

Ø महिलायों की वार्षिक पारिवारिक आय 25 हजार रूपये से कम होनी चाहिए।

Ø महिलायों के परिवार में कोई भी टैक्स पेयर नहीं होना चाहिए।

Ø महिलायों के परिवार के पास पांच एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।

Ø महिलायों के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।

 PM Internship Scheme

Ladli Behna Yojana 2024

लाडली बहना योजना तीसरे चरण हेतु दस्तावेज:

अगर आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लाडली बहना योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मांगे जाने वाले कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार से है-

Ø आधार कार्ड

Ø पैन कार्ड

Ø समग्र आईडी

Ø आय प्रमाण पत्र

Ø मोबाइल नंबर

Ø आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता

Ø जाति प्रमाण पत्र

Ø निवास प्रमाण पत्र

Ø ई मेल आईडी

 Pradhanmantri Awas Yojana

लाडली बहना योजना में तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया:

अगर आप भी इस योजना के तीसरे चरण के शुरु होने के बाद इसमें आवेदन करना चाहते है, तो आपको नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो की इस प्रकार से है।

Ø सबसे पहले लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Ø वेबसाइट के होमपेज पर आवेदन करने का एक लिंक दिखाई देगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Ø आवेदन फॉर्म में आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी जाएगी उसे भरना होगा।

Ø मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा। और सबमिट कर देना होगा।

 

लाडली बहना योजना में ई केवाईसी कैसे करें | Ladli Behna Yojana E KYC 2024:

अगर आप लोग ने भी Ladli Behna Yojana में आवेदन किया था और आपके बैंक में पैसा नहीं आ रहा है तो आप लोगों को केवाईसी करने की जरूरत है चलिए हम जानते हैं कैसे आप लोग ऑनलाइन केवाईसी कर सकते हैं:

Ø सबसे पहले आप लोगों को समग्र पोर्टल पर जाकर Update Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Ø नीचे में E Kyc का ऑप्शन दिखेगा उसे पर क्लिक करने पर मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और उसे पर एक ओटीपी जाएगा जिससे आपको वेरीफाई कर लेना है।

Ø मांगी जाने वाली जानकारी सही रूप से भरने के बाद सबमिट करदे सबमिट करने के 24-48 घंटे में आपकी लाडली बहना योजना की केवाईसी पूरी हो जाएगी।


 Ladli Behna Awas Yojana


हमारे टेलीग्राम चेनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें


FAQs

1. लाडली बहन योजना की लिस्ट कैसे देखें ?

आप लोग लाडली बहन योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अंतिम सूची से संबंधित पूरा जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं।

 

2. लाड़ली लक्ष्मी बहना योजना का तीसरा चरण कब से शुरू होगा?

लाडली लक्ष्मी बहना योजना का तीसरा चरण मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बहुत जल्द शुरू किया जाने वाला है।


टिप्पणियाँ

Popular Posts

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: युवाओं को मिलेंगे ₹8000 हर महीने और साथ में ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट भी, जाने संपूर्ण जानकारी

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर एवं रोजगार के योग्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को संक्षिप्त में पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) भी कहा जा रहा है।   प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवाओं को इलेक्ट्रीशियन, कंस्ट्रक्शन फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, सिलाई, वेल्डर, होटल मैनेजमेंट, लेदर टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर ऑपरेटर, और डाटा एंट्री जैसी 100 से भी अधिक प्रकार की तकनीकी ट्रेनिंग दी जा रही है। इस योजना के तहत 1.20 करोड़ से भी अधिक युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है जिससे वह अपने लिए खुद रोजगार उत्पन्न कर सके या फिर नौकरी के योग्य बन सकें। पीएम कौशल विकास योजना रेल कौशल विकास योजना की तरह ही कार्य करेगी।  

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024: किसानों की मदद का वरदान, किसानों को मिलेंगे 6000 रूपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024: किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक बड़ी पहल है। यह छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक मदद देती है। किसान सम्मान निधि योजना से किसान अपनी खेती की लागतों को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।   प्रत्येक किसान को सालाना ₹6,000 मिलते हैं , जो तीन किस्तों में दिया जाता है। यह राशि प्रत्येक चार माह में ₹2000 की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।  

Ladli Behna Awas Yojana 2024, लाभार्थियों की लिस्ट जारी अपना नाम चेक करें एवं आवेदन कैसे करें?

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की शुरूआत के बाद लाडली बहन आवास योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से राज्य की उन सभी लाभार्थी महिलाओं को सरकार द्वारा पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है जिन महिलाओं के पास रहने के लिए अपना पक्का मकान नहीं है।